राष्ट्रीय प्रतीक (चिह्न)/ (National emblem)

राष्ट्रीय ध्वज (National Flag)- इसे 22 जुलाई, 1947 को संविधान सभा (Constituent assembly) द्वारा स्वीकृत

किया गया। इसके डिजाइनकार पिंगाली वेंकइया थे। इसकी लम्बाई व चौड़ाई का अनुपात 3 : 2 होता है। बीच में 24 तीलियों वाला नीला चक्र होता है। 

राजचिन्ह (National Emblem)- यह सारनाथ के अशोक स्तम्भ से लिया गया है। मूल स्तम्भ में शीर्ष पर चार सिंह हैं, इनके नीचे घंटे के आकार के पद्म के ऊपर एक चित्रवल्लरी में एक हाथी, चौकड़ी भरता हुआ एक घोड़ा, एक साँड तथा एक सिंह की उभरी हुई मूर्तियाँ हैं। भारत सरकार ने यह चिन्ह 26 जनवरी, 1950 को अपनाया। फलक के नीचे मुण्डकोपनिषद् का सूत्र ‘सत्यमेव जयते’ देवनागरी लिपि में अंकित है। 

राष्ट्रगान (National Anthem)– रवीन्द्रनाथ ठाकुर द्वारा मूल बंग्ला में रचित और संगीतबद्ध ‘जन-गण-मन’ के हिन्दी संस्करण को संविधान सभा ने भारत के राष्ट्रगान के रूप में 24 जनवरी, 1950 को अपनाया था। – यह सर्वप्रथम 27 दिसम्बर 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कंग्रेस के कलकत्ता-अधिवेशन में गाया गया था। राष्ट्रगान के गायन की अवधि लगभग 52 सेकेण्ड है। 

राष्ट्रगीत (National Song)- राष्ट्रगीत ‘वन्दे मातरम्’ की रचना बंकिमचन्द्र चटर्जी ने संस्कृत में की थी। 1896 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अधिवेशन पहला राजनीतिक अवसर था जब यह गीत गाया गया था। 

राष्ट्रीय पंचांग (National Calendar)- शक-संवत् पर आधारित है। 22 मार्च, 1957 को सरकारी उद्देश्यों के लिए अपनाया गया था। 

राष्ट्रीय पशु (National Animal)- ओजस्वी ‘बाघ’ (Panthera tigris) हमारा राष्ट्रीय पशु है। 

राष्ट्रीय पक्षी (National Bird)- भारतीय मयूर (Pavocristatus) हमारा राष्ट्रीय पक्षी है। भारतीय वन्यप्राणी (सुरक्षा) अधिनियम, 1972 के अन्तर्गत इसे पूर्ण संरक्षण प्राप्त है। 

राष्ट्रीय पुष्प (National Flower)- कमल (Nelumbo Nucipera Gaertn) भारत का राष्ट्रीय पुष्प है। 

राष्ट्रीय वृक्ष (National Tree)- बरगद » राष्ट्रीय जलीय जीव- सरकार ने 05 अक्टूबर, 2009 को डाल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया।

राष्ट्रीय नदी- गंगा

Share this page

Leave a Comment