15 अगस्त तक हो सकती वोरोना वेक्सीन लॉन्च

Covid-19 ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है।  दुनिया भर में इस महामारी से  निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। अलग-अलग देशों इसके लिए वैक्सीन और दवा पर काम हो रहा है और कई देश इसे बनाने का दावा भी कर चुके हैं या इसके बहुत करीब हैं। लेकिन इस दिशा में कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। इस बीच भारतीय फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने इस दिशा में बड़ी उपलब्धि  हासिल की है। कंपनी कोरोना वायरस की वैक्सीन लॉन्च करने के लक्ष्य के काफी करीब आ गई। खबर है कि  भारत बायोटेक की ये वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च होसकती है। Covaxin नाम की इस वैक्सीन को दूसरे चरण के क्लनिकल ट्रायल की मंजूरी मिल गई है जो 7 जुलाई से शुरू हो रहा है। भारत बायोटेक ने आईसीएमआर (ICMR)और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर ये वैक्सीन कैंडिडेट कोवाक्सिन Covaxinविकसित किया है। इसका 7 जुलाई से क्लिनिकल ट्रायल इंसानों पर होगा। इस वैक्सीन को जानवरों पर किए गए ट्रायल में सफलता मिली है। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने इसे इंसानों पर ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है। readmore….

Share this page

60% से ज्यादा हुई कोरोना की रिकवरी रेट/24 घंटे में 20 हजार लोग ठीक हुए

भारत (India) में अब तक कोविड-19 (Covid-19) के 6.26 लाख केस हो चुके हैं. इनमें से करीब 3.80 लाख कोरोना के संक्रमण से मुक्त भी हो चुके हैं. यह अच्छा संकेत है कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से पीड़ित होने के बाद लोग तेजी से ठीक भी हो रहे हैं.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच एक अच्छी खबर है. भारत (India) में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं. हमारे देश में कोरोना से स्वस्थ होने का यानी रिकवरी रेट दुनिया के औसत से काफी अच्छा है. अब तक भारत में करीब 3.80 लाख लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. इतना ही नहीं, भारत में कोरोनो से रिकवर हुए लोगों और फिलहाल संक्रमित लोगों (Active Case) के बीच डेढ़ लाख से ज्यादा का अंतर है. यह कई विकसित देशों से भी बेहतर है. Readmore…

Share this page

रक्षा मंत्रालय ने 38900 करोड़ के हथियारों की डील को दी मंजूरी

आज रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए लगभग 38000 करोड़ के बजट पास किया ही जिससे भारतीय सेना की जरूरत के हथियार खरीदे जायँगे ये हथियार पूरी तरह से स्वदेशी होंगे क्योंकि इन हथियारों के लिए भारतीय कम्पनी को चुना जायेगा जो की पूरी तरह स्वदेश में निर्मित हथियार मुहया करेंगे

Share this page

प्रधानमंत्री मोदी ने जवानों में भरा जोश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह लेह पहुंचे. पीएम मोदी का ये दौरा अचानक था, जिससे हर कोई चौंक गया. लेह के वॉर मेमोरियल हॉल ऑफ फेम पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद उन्होंने सेना के अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की. पीएम मोदी के साथ इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री मोदी को सेना, वायुसेना के अधिकारियों ने जमीनी हकीकत की जानकारी दी.

बाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने जवानों को संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय सैनिकों के पराक्रम की सराहना की पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है. आपकी भुजाएं, उन चट्टानों जैसी मजबूत हैं, जो आपके इर्द-गिर्द हैं. आपकी इच्छा शक्ति आस पास के पर्वतों की तरह अटल हैं.

Share this page